भगवान शिव के 19 अवतार के बारे में जानिए

भगवान शिव के 19 अवतार: भोलेनाथ, महादेव, शंकर और कई अन्य नामों के रूप में प्रतिष्ठित, भगवान शिव ने कई उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कई बार अवतार लिया है। , तो आप भी भगवान शिव के 19 अवतार के बारे में और जानें।

मुख्य विचार

  • भगवान शिव हिंदू त्रिमूर्ति के विशाल देवताओं में से एक हैं
  • उन्हें “विनाशक” कहा जाता है, जबकि ब्रह्मा “निर्माता” हैं और विष्णु “रक्षक” हैं।
  • फिर भी, यहाँ जिस “विनाश” का उल्लेख किया गया है, वह सृष्टि का हठधर्मी विनाश नहीं है, बल्कि आंतरिक नकारात्मक मानवीय लक्षण, अपूर्णता और भ्रम है।

Also read: Papmochni Ekadashi Vrat

भगवान शिव हिंदू त्रिमूर्ति के विशाल देवताओं में से एक हैं। उन्हें “विनाशक” कहा जाता है, जबकि ब्रह्मा “निर्माता” हैं और विष्णु “रक्षक” हैं। बहरहाल, यहां जिस “विनाश” का उल्लेख किया गया है, वह सृष्टि का हठधर्मी विनाश नहीं है।

बल्कि आंतरिक नकारात्मक मानवीय लक्षण, अपूर्णता और भ्रम है। और यह “विनाश” फिर से सृष्टि का मार्ग प्रशस्त करता है। इसलिए, भगवान शिव को “रचनात्मक विध्वंसक” के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

यह हिंदू देवता, मानव रूप में, ध्यान मुद्रा में बैठे दिखाई देते हैं। यह भगवान शिव हैं जिन्हें लिंग के रूप में भी पूजा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव का लिंग रूप फाल्गुन महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को (पूर्णिमंत कैलेंडर के अनुसार) अस्तित्व में आया था।

यह शुभ दिन तब भी माना जाता है जब भगवान शिव (पुरुष) पार्वती (शक्ति) के साथ एकजुट होते हैं। इसलिए, महा शिवरात्रि के रूप में लोकप्रिय दिन, भगवान और उनकी पत्नी के विवाह की याद दिलाता है।

भोलेनाथ, महादेव, शंकर और कई अन्य नामों के रूप में प्रतिष्ठित, भगवान शिव ने कई उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कई बार अवतार लिया है। इस साल महा शिवरात्रि से पहले, भगवान शिव के अवतारों के बारे में और जानें।

Read also: Suji ka Halwa Recipe | Rave ka Halwa

भगवान शिव के 19 अवतार

  • पिपलाद अवतार
  • नंदी अवतार
  • वीरभद्र अवतार
  • भैरव अवतार
  • अश्वत्थामा अवतार
  • शरभा अवतार
  • गृहपति अवतार
  • दुर्वासा अवतार
  • ऋषभ अवतार
  • यतिनाथ अवतार
  • हनुमान
  • कृष्ण दर्शन अवतार
  • भिक्षुवर्य अवतार
  • सुरेश्वर अवतार
  • कीरत अवतार
  • सुनत्नार्टक अवतार
  • ब्रह्मचारी अवतारारी
  • यक्षेश्वर अवतार
  • अवधूत अवतार

हम यहाँ भगवान शिव के 19 अवतार के बारे में विस्तार से जानेंगे ।

पिपलाद अवतार

भगवान शिव के इस अवतार का जन्म ऋषि दधीचि और उनकी पत्नी, स्वरचा से हुआ था। हालांकि, जन्म के बाद उन्होंने अपने माता-पिता के बेटे को खो दिया। उनका पालन-पोषण उनकी मौसी दधिमती ने किया था।

जैसे ही वह बड़ा हुआ और अपने पिता की मृत्यु के कारण के बारे में सीखा, पिपलाद ने शनि देव (शनि) को शाप दिया। वह अपने जीवनकाल में अपने पिता को परेशान करने के लिए शनि देव से बदला लेना चाहता था।

नतीजतन, शनि देव आकाशगंगा से गिर गए। हालाँकि, देवों के हस्तक्षेप के बाद, पिपलाद ने यह कहकर शनि को क्षमा करने के लिए सहमति व्यक्त की कि सोलह वर्ष से कम उम्र का कोई भी व्यक्ति उसके प्रतिकूल प्रभावों से प्रभावित नहीं होगा। इसलिए जिन लोगों का शनि दोष होता है वे भगवान शिव की पूजा करते हैं।

नंदी अवतार

भगवान शिव के इस रूप का जन्म ऋषि शिलादा से हुआ था। ऋषि ने भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए घोर तपस्या की और एक बच्चे के लिए कहा जो अमर रहेगा। इसलिए, ऋषि की भक्ति से प्रसन्न होकर, भगवान शिव ने नंदी के रूप में जन्म लिया, जो तब कैलाश (भगवान शिव का स्वर्गीय निवास) और भगवान के पर्वत के द्वारपाल बन गए।

वीरभद्र अवतार

भगवान शिव का वीरभद्र अवतार उनके उग्र रूपों में से एक है। भगवान शिव ने अपनी पत्नी सती की मृत्यु के बाद वीरभद्र के रूप में अवतार लिया। भगवान शिव के वीरभद्र रूप ने राजा दक्ष के यज्ञ को नष्ट कर दिया और सती की मृत्यु के लिए जिम्मेदार होने के कारण उनका सिर काट दिया।

भैरव अवतार

भैरव अवतार भी भगवान शिव के उग्र अवतारों में से एक है। दंडपाणि के रूप में संदर्भित, भैरव अवतार लालची, वासना और अभिमानी लोगों को दंडित करता है। ये नकारात्मक लक्षण अक्सर किसी के पतन की ओर ले जाते हैं, और इसलिए भैरव अवतार का उद्देश्य।

अश्वत्थामा अवतार

गुरु द्रोणाचार्य ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए घोर तपस्या की थी। वह चाहता था कि प्रभु उसके पुत्र के रूप में जन्म लें। इसलिए, गुरु द्रोणाचार्य की भक्ति से प्रसन्न होकर, भगवान शिव ने अश्वत्थामा के रूप में जन्म लिया, जो एक सक्षम योद्धा थे जिन्होंने महाभारत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

शरभा अवतार

भगवान शिव का यह रूप भगवान नरसिंह को शांत करने के लिए प्रकट हुआ जब बाद में राक्षस हिरण्यकश्यप को मार डाला। शरभा अवतार अपनी तरह का एक है। भगवान एक ऐसे प्राणी के रूप में प्रकट हुए जो आंशिक रूप से एक शेर और पक्षी की तरह दिखते थे। कुछ ग्रंथों में शरभ अवतार के आठ पैर बताए गए हैं।

गृहपति अवतार

भगवान शिव के गृहपति अवतार का जन्म विश्वनार नामक एक ऋषि और उनकी पत्नी से हुआ था, जो नर्मदा तट पर रहते थे। ऋषि की पत्नी चाहती थी कि भगवान शिव उनके पुत्र के रूप में जन्म लें। इसलिए ऋषि ने काशी में घोर तपस्या की। कुछ दिनों बाद, विश्वनार की भक्ति से प्रसन्न होकर, भगवान शिव ने ऋषि और उनकी पत्नी के घर गृहपति के रूप में जन्म लिया।

दुर्वासा अवतार

भगवान शिव के इस अवतार का जन्म ऋषि अत्रि और उनकी पत्नी अनसूया से हुआ था। वह क्रोधी होने के लिए जाने जाते थे और उन्हें मनुष्यों के साथ-साथ देवों से भी सम्मान मिलता था।

ऋषभ अवतार

इस अवतार से जुड़ी एक किंवदंती के अनुसार, भगवान शिव भगवान विष्णु और पाताल लोक महिलाओं से पैदा हुए पुत्रों को मारने के लिए एक बैल के रूप में प्रकट हुए थे। भगवान विष्णु के पुत्रों ने विनाश का कारण बना, और इसलिए भगवान ब्रह्मा के आदेश पर, भगवान शिव सृष्टि को बचाने के लिए ऋषभ के रूप में प्रकट हुए।

यतिनाथ अवतार

भगवान शिव के यतिनाथ अवतार ने एक आदिवासी जोड़े की परीक्षा ली, जो अपने आतिथ्य के लिए जाने जाते थे। आहुक नाम के आदिवासी व्यक्ति ने अपने अतिथि यतिनाथ की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवा दी।

उसकी पत्नी ने शोक करने के बजाय अतिथि के लिए अपनी जान देने के लिए उस पर गर्व किया। दंपति की भक्ति से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उन्हें यह कहकर आशीर्वाद दिया कि वे अगले जन्म में नल और दमयंती के रूप में जन्म लेंगे।

हनुमान

भगवान हनुमान को भगवान शिव का ग्यारहवां अवतार कहा जाता है। उनका जन्म माता अंजनी और केसरी से हुआ था।

कृष्ण दर्शन अवतार

भगवान शिव का यह अवतार यज्ञ के महत्व और निर्लिप्त रहने के महत्व पर जोर देता दिखाई दिया। यह कथा नभग नामक एक राजा, उनके पिता श्रद्धादेव और ऋषि अंगिरस के साथ जुड़ी हुई है।

भिक्षुवर्य अवतार

जैसा कि नाम से पता चलता है, भगवान शिव सत्यरथ नाम के एक राजा के बच्चे को बचाने के लिए एक भिखारी के रूप में प्रकट हुए थे। चूंकि बच्चे ने अपने माता-पिता को खो दिया था, इसलिए उसे भगवान शिव के आशीर्वाद से एक गरीब महिला ने पाला।

सुरेश्वर अवतार

भगवान शिव का यह अवतार इंद्र देव के भेष में उपमन्यु नाम के एक युवा लड़के की भक्ति का परीक्षण करने के लिए प्रकट हुआ था। युवा लड़के ने लिटमस टेस्ट पास किया और भगवान शिव को स्वयं प्रकट करने में सफल रहा।

कीरत अवतार

भगवान शिव का यह अवतार अर्जुन की वीरता की परीक्षा लेता दिखाई दिया। जब पांडव वनवास में थे, अर्जुन ने भगवान शिव के पाशुपत की तलाश में ध्यान लगाया। जैसे ही वह ध्यान कर रहा था, मूक नाम का एक राक्षस अर्जुन को मारने के लिए एक सूअर में बदल गया। भगवान शिव के कीरत अवतार और अर्जुन दोनों ने अपने-अपने बाणों से वराह का वध किया। प्रारंभ में, अर्जुन भगवान शिव को नहीं पहचान सके, लेकिन अंततः, उन्होंने महसूस किया कि केवल भगवान ही उनसे बेहतर धनुर्धर हो सकते हैं।

सुनत्नार्टक अवतार

हिमालय के राजा के दरबार में भगवान शिव का सुनतनारतक अवतार प्रकट हुआ और उन्होंने अपने डमरू के साथ नृत्य किया। अंत में उन्होंने विवाह का प्रस्ताव रखा और पार्वती से विवाह करने की इच्छा व्यक्त की।

ब्रह्मचारी अवतार

जब सती ने पार्वती के रूप में जन्म लिया और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए घोर तपस्या की, तो सती उनके सामने ब्रह्मचारी के रूप में प्रकट हुईं। उन्होंने पार्वती की भक्ति का परीक्षण करने के लिए शिव को गालियां दीं। और पार्वती, जो भगवान शिव को किसी और से ज्यादा प्यार करती थीं, ने ब्रह्मचारी को करारा जवाब दिया। आखिरकार, भगवान शिव ने खुद को प्रकट किया और पार्वती को आशीर्वाद दिया।

यक्षेश्वर अवतार

भगवान शिव के यक्षेश्वर अवतार ने अमृत, दिव्य अमृत का सेवन करने के बाद देवताओं के अभिमान / शालीनता को कुचलने के लिए प्रकट किया। उसने उन्हें घास का एक ब्लेड काटने के लिए कहा, और वे अपनी संयुक्त शक्तियों के साथ भी इसे नष्ट करने में विफल रहे। इसके बाद, भगवान शिव से माफी मांगी।

अवधूत अवतार

इंद्र देव के अहंकार को कुचलने के लिए भगवान शिव अवधूत के रूप में प्रकट हुए।

SOCIAL MEDIA पर जानकारी शेयर करे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *